कैसे लगाएं Inverter के लिए Battery Capacity का अंदाजा?

यदि आप अपने घर में किसी बैटरी को इन्वर्टर पर चलाने की योजना बना रहे हैं, तो आपके दिमाग में यह सवाल जरूर आता होगा कि आप इन्वर्टर के हिसाब से Battery Capacity का अंदाजा कैसे लगा सकते हैं!

तो, इस लेख के जरिए हम आपकी उस दुविधा का हल बताने जा रहे हैं -

Battery Capacity = Inverter Capacity & Voltage

ऊपर दिया गया फार्मूला किसी बैटरी की क्षमता को जानने का है। इसका सीधा-सीधा मतलब यह है कि आपके पास कितने वोल्ट का इन्वर्टर है और उसकी क्षमता कितनी है और आपके पास जितनी क्षमता का इन्वर्टर रहेगा, आपको उतनी ही क्षमता की बैटरी खरीदनी होगी।

तकनीकी पक्षों को समझने की जरूरत

आज बाजार में जितने भी Lead Acid Battery मिलते हैं, सभी 12V के होते हैं। लेकिन सबका एम्पीयर अलग अलग होता है। आज घरों में 6Ah से लेकर 200 Ah की बैटरी का इस्तेमाल होता।

और अब यदि कोई फार्मूला के हिसाब से इन्वर्टर लगा रहे हैं और यह उम्मीद कर रहे हैं, उस पर कितनी भी क्षमता का बैटरी लगा लेंगे और वह चल जाएगा, तो यह एक गलत सोच है।

क्योंकि, यदि इन्वर्टर बैटरी से कम है, तो बैटरी चार्ज नहीं होगा और यदि ज्यादा है तो बैटरी तुरंत खराब हो जाएगा। इसलिए बैटरी जितने एम्पीयर का है, इन्वर्टर भी उसी के हिसाब से होना अनिवार्य है। 

Case 1: Commercial Establishment

देश में सामान्य तौर पर जनवरी से मार्च तक, बिजली की ज्यादा खपत नहीं होती है। लेकिन गर्मियों के मौसम में बिजली की खपत सीधे दोगुनी बढ़ जाती है। लेकिन जब हम अपने घर में इन्वर्टर बैटरी लगाने की योजना बनाते हैं, तो यह पूरे साल के हिसाब से होता है। 

आम तौर पर कमर्शियल जगहों पर गर्मियों में करीब 4500 वाट बिजली की जरूरत होती है। लेकिन लगातार बिजली कटौती की समस्या से निपटने के लिए आपको 9000 वाट पावर बैकअप सॉल्यूशन की जरूरत पड़ती है।

यदि आप आम 150 एएच लेड एसिड बैटरी को चुनते हैं, तो आपको करीब 6-7 बैटरी खरीदने होंगे। वहीं, यदि आप लूम सोलर के अत्याधुनिक तकनीकों से लैस CAML100 Lithium Ion Battery को खरीदेंगे, तो सिर्फ 2 बैटरी की जरूरत होगी। 

Case 2: Residential Places

इन जगहों पर लाइट, पंखा, टीवी जैसी बुनियादी चीजों के लिए बिजली की जरूरत नियमित रूप से होती है। वहीं, इंडक्शन, एसी, मोटर पंप जैसी चीजों को चलाने में सबसे अधिक बिजली की खपत होती है।

एक ओर, जहाँ घरों में बुनियादों जरूरतों को पूरा करने के लिए सामान्य रूप से 300 से 400 वाट बिजली की जरूरत होती है। वहीं, एसी, मोटर, आदि चलाने के लिए 1500 वाट से लेकर 2200 वाट तक बिजली की जरूरत होती है।

कितने क्षमता के इन्वर्टर की पड़ेगी जरूरत

अब यदि कोई चाहते हैं कि उन्हें सिर्फ बेसिक एप्लायंसेज चलाना है, तो उन्हें सिर्फ 1 किलोवाट इन्वर्टर की जरूरत होगी, जो 24 वोल्ट का होगा।

वहीं, इसके लिए उन्हें 150 एएच की दो बैटरी खरीदनी होगी, जिस पर वह 400 वाट के लोड को आसानी से चला सकते हैं और यह करीब 6 से 7 घंटे का बैकअप देगा।

अब यदि कोई अपने घर में बेसिक एप्लायंसेज के साथ-साथ हैवी एप्लायंसेज को चलाना चाहते हैं, तो उन्हें कम से कम 3 किलोवाट के इन्वर्टर को लेना होगा, जो 48 वोल्ट में आएगा।

वहीं, इसके लिए उन्हें 150 एम्पीयर के 4 बैटरी को खरीदना होगा। लेकिन यदि आप किसी लीड एसिड बैटरी के बजाय, लूम सोलर के अत्याधुनिक तकनीकों से लैस CAML 100 बैटरी खरीदेंगे, तो आपको सिर्फ एक बैटरी की जरूरत होगी। क्योंकि, यह लिथियम ऑयन बैटरी चार बैटरी के बराबर अकेले है और इसमें IOT की सुविधा भी है।

इस बैटरी पर आप 2000 वाट के लोड को 2 घंटे के लिए आसानी से चला सकते हैं।

नोट - यह बैकअप टाइम बिजली खपत पर आधारित है। यदि यह बढ़ेगा, तो बैकअप टाइम कम होगा। यदि कम होगा, तो बैकअप टाइम स्वाभाविक रूप से बढ़ेगा।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। यदि आपके मन में कोई सवाल है, तो हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

Also read in English: How to Calculate Battery Capacity for Inverter?

Leave a comment

সর্বাধিক বিক্রিত পণ্য

জনপ্রিয় পোস্ট

  1. Buying a Solar Panel?
  2. Top 10 Solar Companies in India, 2022
  3. This festive season, Power Your Home with Solar Solutions in Just Rs. 7000/- EMI!
  4. Top Lithium Battery Manufacturers in World, 2022
  5. How to Buy Solar Panel on Loan?