Solar Panel लगाएं और 1 लाख तक कमाएं, जाने कैसे?

फरीदाबाद, हरियाणा: अगर आप कोई ऐसा बिजनेस करने का सोच रहे हैं जिसमें आपको अलग से कोई जगह ना लेनी पड़े तो आप अपने घर की खाली पड़ी छत का उपयोग कर लाखों की कमाई  (Earn Money from Home) कर सकते हैं. इसके लिए आपको छत पर सोलर पैनल (Solar Panel) लगाना होगा. सोलर पैनल को कहीं भी इंस्टॉल किया जा सकता है. आप चाहें तो छत, टिन शेड और दिवाल पर सोलर पैनल लगाकर बिजली बनाकर ग्रिड में भी सप्लाई कर सकते हैं. सोलर पैनल लगाने वालों को केंद्र सरकार का न्‍यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी मंत्रालय (Ministry of New and Renewable Energy) रूफटॉप सोलर प्‍लांट पर 30% सब्सिडी देता है. बिना सब्सिडी के रूफटॉप सोलर पैनल लगाने पर करीब 60 से 80 हजार रुपए का खर्च आता है.

आइए बताते हैं इस स्कीम का क्या है पूरा प्रोसेस और इससे होने वाले लाभ के बारे में…

सबसे पहले बात करते हैं इसमें होने वाले खर्च की

एक किलोवाट बिना बैटरी वाला सोलर पैनल की कीमत तकरीबन 60 से 80 हजार रुपए है. हर राज्य के हिसाब से यह खर्च अलग अलग है. लेकिन सरकार से मिलने वाली सब्सिडी के बाद एक किलोवॉट का बिना बैटरी वाला सोलर प्लांट मात्र 45 से 55 हजार रुपए में इन्स्टॉल हो जाता है. आपको बता दें कि कुछ राज्य इसके लिए अलग से अतिरिक्त सब्सिडी भी देते हैं. सोलर पावर प्लांट लगाने के लिए अगर एकमुश्त 60 हजार रुपए नहीं है, तो आप किसी भी बैंक से होम इम्प्रूवमेंट लोन (Home Improvement Loan) भी ले सकते हैं. वित्त मंत्रालय ने सभी बैंकों को होम इम्प्रूवमेंट लोन (Home Improvement Loan) देने को कहा है. इसके लिए आपको नजदीकी सोलर विक्रेता और बैंक से संपर्क कर सकते है.

अब बात करते हैं इससे होने वाले लाभ की

सोलर पैनलों की उम्र 25 साल की होती है. इस पैनल को आप अपनी छत पर आसानी से इंस्टाल करा सकते हैं और सोलर पैनल से प्राप्त होने वाली बिजली निशुल्क होगी. साथ ही बची हुई बिजली को नेट मीटर के जरिए बिजली कंपनी को बेच भी सकते हैं. मतलब फ्री के साथ कमाई. अगर आप अपने घर की छत पर तीन किलोवाट का सोलर पैनल इंस्टाल कराते हैं तो दिन के 10 घंटे तक धूप निकलने की स्थिति में इससे करीब 15 यूनिट बिजली बनेगी. अगर महीने का हिसाब लगायें तो तीन किलोवाट का सोलर पैनल करीब 450 यूनिट बिजली बनाएगा.

इस तरह खरीदें सोलर पैनल

  • सोलर पैनल खरीदने के लिए आप लूम सोलर (https://www.loomsolar.com/collections/dealers-distributor-business-opportunities-in-india) और नजदीकी दुकान से संपर्क कर सकते हैं.
  • जिसके लिए राज्यों के शहरों में दुकान बनाए गए हैं.
  • हर शहर में डीलर्स और डिस्ट्रीब्यूटर के पास सोलर पैनल उपलब्ध होते हैं.
  • सोलर सब्सिडी के लिए फॉर्म भी डिस्कॉम के वेबसाइट से मिलेगा.
  • डीलर्स और डिस्ट्रीब्यूटर से लोन लेने के लिए पहले संपर्क करना होगा.

मेटनेंस का कोई खर्च नहीं

सोलर पैनल में मेटनेंस खर्च की भी टेंशन नहीं है. लेकिन हर 5 से 10 साल में एक बार इसकी इन्वर्टर  बदलनी होती है. इसका खर्च करीब 20 हजार रुपए होता है. इस सोलर पैनल को एक स्थान से दूसरे स्थान पर आसानी से ले जाया जा सकता है.

मिलेंगे पांच सौ वाट तक के सोलर पैनल

500 watt solar panel

सरकार की तरफ से पर्यावरण संरक्षण के मद्देनजर यह पहल शुरू की गई. जरूरत के मुताबिक, पांच सौ वाट तक की क्षमता के सोलर पावर पैनल लगा सकते हैं. इसके तहत पांच सौ वाट के ऐसे प्रत्येक सोलर पैनल पर 20 हजार रुपए तक खर्च आएगा. यह प्लांट एक किलोवाट से दस किलोवाट क्षमता तक लगाए जा सकते हैं.

Business ideaBusiness opportunitiesDiscomEarn moneyFuture businessMnreNet meterNew business ideaSmall businessSolar businessSolar power plantSolar subsidy

5 comments

आशीष कुमार पाण्डेय

आशीष कुमार पाण्डेय

रीवा, मध्य प्रदेश में करीब १५०० स्क्वेयर फीट की छत है कृपया दो किलो वाट और एक किलो वाट की सोलर पैनल के बारे में जानकारी दें

Mahesh Mishra

Mahesh Mishra

बहराइच उत्तर प्रदेश में अपने घर पर घरेलू इस्तेमाल के लिए सोलर सिस्टम लगवाना है। छत पर 2500 वर्ग फुट से अधिक जगह उपलब्ध है। कैसे लग सकता है लागत कितनी आयेगी ।

Manish

Manish

Know more details

Suresh Kumar

Suresh Kumar

8290726568

Saket Verma

Saket Verma

Sir,
Plz provide all document to my Whattsup.
945287329

Leave a comment

সর্বাধিক বিক্রিত পণ্য

জনপ্রিয় পোস্ট

  1. Buying a Solar Panel?
  2. Top 10 Solar Companies in India, 2021-22
  3. Battery Beginner's Guide
  4. Top Lithium Battery Manufacturers in World, 2021
  5. How to Buy Solar Panel on Loan?